INQUIRE NOW

Testimonial

PMKVY with Jaipur rugs foundation

प्रेम देवी

गाँव बांधका, ज़िला अलवर , राजस्थान

मेरा नाम प्रेम देवी है और मैं बांधका गाँव, ज़िला अलवर में रहती हूँ I मैं एक बुनकर सखी हूँ और जयपुर रग्स के साथ पिछले 15 साल से जुड़ी हुई हूँI मेरा काम गाळीचे की क्वालिटी को देखना और गाँव की सभी वीवर्स का ध्यान रखना हैI हमारे यहाँ कुछ समय पहले RPL की ट्रैनिंग हुई थी जिसमें 50 महिलाओं ने भाग लिया थाI प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत हमे ९ दिन की गाळीचे की RPL ट्रैनिंग दी गयी गयी थी जिसमें हमने बहुत सारी अलग अलग चीज़ें सीखी जैसे अच्छे नेता के गुण, टीम वर्क, कंप्यूटर की ज़रूरत, आधार कार्ड, सप्लाइ चैन के बारे में आदि| पहले मैं जब उन्हे कभी उनकी क्वालिटी पे कुछ बोलती थी तो वो गुस्सा हो जाती थी की तुम्ही सब जानती हो क्या हम कुछ नही जानते, हम खुद इतने बड़े गाळीचे बनाते हैं और तुम तो सिर्फ़ देखने आती हो लेकिन इस ट्रैनिंग के बाद हम सब में एक टीम की तरह इतनी समझ बढ़ गयी है की वो खुद अपनी क्वालिटी पे ध्यान देती हैं, मिल जुल कर लूम पे काम करती है, एक दूसरे को उनकी ग़लतियाँ प्रेम से समझाती है, और मैं जब आती हूँ तो मुझसे और सुधार करने के लिए सलाह मांगती हैं| गाँव में ट्रैनिंग के बाद एक आत्मविश्वास की लहर दौड़ पड़ी है. हम सब महिलायें बाहर निकालकर खुद बैंक जाने लगी है, गाळीचे को टाइम पे उतारने की ज़िम्मेदारी लेने लगी है, अपने स्वास्थ का ध्यान रखने लगी हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की इस ट्रैनिंग के माध्यम से हमने अपनी पहचान को खोजा हैI

मैं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देना चाहती हूँ की उन्होने हमारे हुनर को समझ कर हमे एक प्रशिक्षित बुनकर होने की पहचान दिलाई अब हम भी गर्व से बोल सकते हैं की हम भी कार्पेट बनाने वेल डिज़ाइनर हैं I

PMKVY with Jaipur rugs foundation

प्रीति देवी

गाँव भांगड़ोली , राजस्थान

मेरा नाम प्रीति देवी है और मैं गाँव भांगड़ोली से हूँ | मैं जयपुर रग्स के साथ पिछले १४-१५ साल से जुड़ी हुई हूँ और उन्ही की सहायता से मुझे प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत चलाई हुई RPL की ट्रैनिंग के बारे में पता चला. ये ट्रैनिंग 9 दिन और 72 घंटे की थी जिसमें हमने अपने काम के बारे में ढेर सारी नयी चीज़ें सीखी और अपने आप को सच में जान ने का प्रयास किया| हमने कैषलेस के बारे में,कंप्यूटर के बारे में, लीडरशिप के बारे में,सप्लाइ चैन के बारे में और मिल जुल के काम करने के बारे में सीखा. ऐसा लगता था मानो हम इन चीज़ों की समझ से बहुत दूर हैं पर इस ट्रैनिंग के माध्यम से हमने हसी खुशी के माहौल में अपने काम में सुधार लाने की ज़रूरत और अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने की ज़रूरत को समझा. पहले मैं घर से बाहर निकालने में डरती थी, लोगों से बात करने में डरती थी लेकिन अब मैं निडर होके बाहर जाती हूँ, लोगों से मिलती हूँ, उन्हे अपने बारे में, अपने काम के बारे में और इस ट्रैनिंग के बारे में बेझिझक होकर बताती हूँ| मैं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद कहना चाहती हूँ की उन्होने हमे हमारे काम की पहचान दिलाने की ज़रूरत समझी और हमे समाज में सम्मान पूर्वक जीने का हक़ दिलाया I

मैं मोदी जी से ये अनुरोध करती हूँ की वो ऐसी और भी योजनायें लाए और मेरे जैसी लाखों महिलाओं की क्षमता बढ़ाने में सहायता करें I

Nikki Devi Sikar

निक्की देवी

गाँव आसपुरा, जिला सीकर, राजस्थान

आरपीएल (RPL) की 72 घंटे के प्रशिक्षण से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। प्रशिक्षण के दौरान हमारे सवालों का सही प्रकार से जवाब दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान हमें लीडरशिप, समूह में काम, डिजिटल लेन-देन, इत्यादि के बारे में विस्तारपूरवक समझाया गया।

मैं राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एन.एस.डी.सी.) को धन्यवाद देना चाहती हूँ, जिन्होने हमारे लिए यह ट्रेनिंग आयोजित करवायी और हमारे बुनकर होने की पहचान कराई।

PMKVY Sonu Maurya Jaipur

सोनू मौर्य

गाँव अचरोल, जिला जयपुर, राजस्थान

आरपीएल (RPL) की ट्रेनिंग बहुत ही प्रभावशाली थी। इस ट्रेनिंग से हमारे आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है और हमें अपने काम की पहचान मिली है। ट्रेनिंग के दौरान हमें गुणवत्ता के साथ काम करना, प्रभावी बोल-चाल, काम की न्याय-पूर्ण आमदनी पाना इत्यादि के बारे में बताया गया।

मैं प्रधानमंत्री जी को बहुत धन्यवाद देना चाहती हूँ, जिन्होने हमारे लिए यह अनूठी पहल की। मैं चाहती हूँ की वे और भी ऐसे योजनाएँ लायें जिससे समाज में हमारे काम को पहचान मिले और रोजगार के अवसर बढ़ें।

PMKVY Seema Devi Jaipur

सीमा देवी, मेड

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आरपीएल (RPL) के प्रशिक्षण से हमें बहुत सारे लाभ मिले। नौ दिनों के प्रशिक्षण में हमें उद्यमशीलता, बेहतर उत्पादन, मिलजुल कर आगे बढ़ना इत्यादि के बारे में बताया गया। इस प्रशिक्षण में हमें अपने काम से आमदनी को और अधिक बढ़ाने के बारे में भी बताया गया। अब हम अपने काम को ज्यादा जिम्मेदारी से करेंगे जिससे हमारी आमदनी बढ़े।
मैं माननीय मंत्री श्री राजीव प्रताप रूढ़ी व कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का आभार प्रकट करना चाहती हूँ, जिन्होंने हमारे काम के महत्व को समझा और हमारे लिए यह ट्रेनिंग लेकर आये।

PMKVY Reshma Jaipur

रेशमा रैगर

गाँव मेड, जिला जयपुर, राजस्थान

आरपीएल (RPL) प्रशिक्षण से हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आएँ है। हमारी कार्य क्षमता में बढ़ोतरी हुई है व हमारे काम को पहचान मिली है। प्रशिक्षण में हमें काम के दौरान सुरक्षा, कैशलैस लेन-देन, स्वास्थ्य इत्यादि के बारे में बताया गया। साथ ही कौशल भारत व डिजिटल भारत जैसी सरकार की महत्वकांशी पहल के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। मैं मोदी जी को धन्यवाद देना चाहती हूँ जिन्होने हमारी लिए यह योजना चलाई।

PMKVY Madhu Devi Jaipur

मधु देवी

गाँव अचरोल, जिला जयपुर, राजस्थान

जयपुर रग्स फ़ाउंडेशन द्वारा मुझे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में पता चला और मैं इससे जुड़ी। इतने वर्षों तक काम करने के बाद भी कालीन बुनकार के रूप में मेरी कोई पहचान नहीं थी। इस योजना से जुडने के बाद मुझे मेरे काम की पहचान स्वरूप प्रमाण-पत्र मिला। यह एक शानदार अनुभव था जिसके माध्यम से जीवन में और आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी। प्रशिक्षण के दौरान प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, वित्तीय साक्षरता, कम्पुटर-इंटरनेट का ज्ञान, लीडरशिप के गुण इत्यादि जीवन कौशल के बारे में बहुत अच्छी जानकारी मिली|

मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का आभार प्रकट करना चाहती हूँ की मुझे अपने गाँव में ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुडने का मौका मिला।